इन वजहों से पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा जीती हैं महिलाएं, जानें दोनों में यह अंतर क्यों?

इन वजहों से पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा जीती हैं महिलाएं, जानें दोनों में यह अंतर क्यों?

सेहतराग टीम

आज के समय में हमारे बीच कई तरह की चुनौतिया आती रहती हैं। उन्हीं चुनौतियों के बीच अपने आप को फिट रखना सबसे बड़ा काम होता हैं। ऐसी स्थिति में आज के समय में लोगों का जीवन काफी तनाव और परेशानियों से गुजरता है। इसलिए अधिकतर लोग बहुत कम उम्र में ही स्वर्गवासी हो जा रहे हैं। यह स्थिति पुरुषों और महिलाएं दोनों के लिए सामान है। लेकिन पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं ज्यादा जीती हैं। इसके भी कई तरह के लॉजिक हैं और कई तरह की धारणाएं है। कई लोग मानते हैं कि पुरुष ज्यादा संघर्षशील होते हैं इसलिए पुरुष कम जीतें है। वहीं कई लोगों का मानना है कि पुरुष अधिक धूम्रपान करते हैं इसलिए महिलाओं की तुलना में वो जल्दी मर जाते हैं। पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इसके पीछे साइसं है और पुरुष व महिलाओं के सेक्स क्रोमोसोम की वजह से ऐसा होता है। नए शोध ने कई परिकल्पनाओं में से एक का परीक्षण किया है, जिसमें पता चला है कि वास्तविक कारण सेक्स क्रोमोसोम से संबंधित है। इसी तरह पुरुष के शरीर और महिलाओं के शरीर में कई और विभिन्नताएं भी हैं, जो दोनों को स्वास्थ्य की परिकल्पना में भी अलग करके देखते हैं। आइए जानते हैं कि एक महिला का शरीर, पुरुष के शरीर से कैसे अलग है।

पढ़ें- गर्मी से होने वाली थकान को दूर करने के कुछ साधारण लेकिन कारगर उपाय

जब दोनों के स्वास्थ्य की बात हो तो महिलाओं की तुलना में पुरुष को कमजोर सेक्स के रुप में माना जाता हैं। यह अंतर जैविक, सामाजिक औऱ व्यवहार कारको के एक जटिल मिश्रण पर निर्भर करता है। जैसे

  • बायोलोजिकल फेक्टर 
  • सेक्स क्रोमोसोम
  • हार्मोन
  • प्रजनन शरीर रचना विज्ञान (रिप्रोडक्टिव ऑटोनॉमी)
  • मेटाबॉलिज्म में फर्क
  • बॉडी टेम्प्रेचर के बीच का अंतर
  • सेक्स क्रोमोसोम और महिलाओं की लंबी आयु

सिडनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स (UNSW) के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया शोध बुधवार को बायोलॉजी लेटर्स जर्नल में प्रकाशित हुआ। शोध में विस्तार से सेक्स क्रोमोसोम और महिलाओं के लंबी आयु के पीछे के कारणों को जोड़कर देखा गया है। दरअसल मानव कोशिका में 23 जोड़े गुणसूत्र होते हैं। एक जोड़ा सेक्स क्रोमोसोम का है, जिसका नाम X और Y है, जो यह निर्धारित करता है कि कोई व्यक्ति पुरुष है या महिला। एक महिला में दो एक्स क्रोमोसोम (XX) होते हैं जबकि एक पुरुष में एक X और एक Y (XY) होता है।

X क्रोमोसोम ज्यादा सक्षम होते हैं

यह परिकल्पना बताती है कि X क्रोमोसोम में Y से ज्यादा सक्षम है। एक पुरुष में, XY क्रोमोसोम होता है। जैसा कि Y गुणसूत्र, X गुणसूत्र से छोटा होता है, इसलिए ये एक एक्स गुणसूत्र को छिपाने में असमर्थ होता है, जो हानिकारक उत्परिवर्तन को वहन करता है, जो बाद में व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी खतरों से अवगत करा सकता है। दूसरी ओर, परिकल्पना चलती है कि एक महिला में एक्स गुणसूत्रों (XX) की एक जोड़ी में ऐसी कोई समस्या नहीं है। अगर एक्स गुणसूत्रों में से एक में जीन है, जो उत्परिवर्तन का सामना कर चुके हैं, तो दूसरा एक्स गुणसूत्र, जो स्वस्थ है, पहले के लिए खड़ा हो सकता है, ताकि हानिकारक जीन प्रभावी तौर पर काम न हों। इस तरह ये महिलाओं को लंबे समय तक बीमारियों से बचा कर रखता है और इसलिए महिलाओं की आयु ज्यादा लंबी होती है।

पुरुषों और महिलाओं में होर्मोनल अंतर

टेस्टोस्टेरोन को पुरुषों में समय से पहले हृदय रोग का खतरा पैदा कर सकता है, जबकि एस्ट्रोजेन को महिलाओं की सुरक्षा का श्रेय मिला है। सिद्धांत इस अवलोकन पर आधारित पुरुषों का हार्मोन टेस्टोस्टेरोन प्रतिकूल कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल विकसित करते हैं और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, जो महिलाएं मेनोपॉज से पहले एस्ट्रोजन को संतुलित रख पाती हैं, उनमें दिल के दौरे, स्ट्रोक और रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ कम होता है।

महिलाओं की रिप्रोडक्टिव ऑटोनॉमी होती है बेहद नाजुक

कई पुरुष प्रोस्टेट ग्रंथि को एक बेमतलब की चीज के रूप में देखते हैं। यह हो सकता है, लेकिन प्रजनन कारक वास्तव में पुरुषों और महिलाओं के बीच स्वास्थ्य अंतर को कम करते हैं। नए प्रोस्टेट और स्तन कैंसर की संख्या का बारीकी से मिलान किया गया है, जिसमें पता चलता है कि महिलाओं को रिप्रोडक्टिव ऑटोनॉमी वाली बीमारियों से मरने की संभावना लगभग 45% ज्यादा होती है। गर्भाशय और गर्भावस्था और प्रसव के खतरों के घातक और सौम्य रोगों को जोड़ें, तो आप मान लेंगे कि महिलाएं अधिक नाजुक सेक्स हैं। जबकि पुरुषों को ऐसी परेशानियां नहीं है। 

डाइट और मेटाबॉलिज्म का अंतर

कोलेस्ट्रॉल स्वास्थ्य के कुछ अंतर के लिए जिम्मेदार हो सकता है। पुरुषों और महिलाओं में समान एलडीएल यानी कि बुरा कोलेस्ट्रॉल का स्तर होता है, लेकिन महिलाओं में एचडीएल यानी कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल का औसत उच्च स्तर होता है। उच्च एचडीएल कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा होता, जिसका महिलाओं में सबसे ज्यादा खतरा है। वहीं डाइट की बात करें, तो महिलाएं पुरुषों की तुलना में एक स्वस्थ आहार खाती हैं। एक सर्वेक्षण में, एक दिन में फल और सब्जियों के कम से कम पांच सर्विंग्स खाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए महिलाएं पुरुषों की तुलना में लगभग 50% अधिक थीं। जबकि मांस और आलू, अनाज और मछली को चुनने वाले पुरुष अधिक थे।

दोनों के बॉडी टेम्प्रेचर के बीच का अंतर

अध्ययनों में पाया गया है कि महिला के शरीर का तापमान पुरुषों से थोड़ा अधिक होता है। हालांकि, तापमान के बारे में हमारी धारणा त्वचा के तापमान पर अधिक निर्भर करती है, जो महिलाओं के लिए कम होती है।महिला हार्मोन एस्ट्रोजेन इसमें योगदान देता है क्योंकि यह रक्त को थोड़ा गाढ़ा करता है, जिससे शरीर के छोरों को आपूर्ति करने वाली केशिकाओं का प्रवाह कम हो जाता है। इसका मतलब यह है कि, महिलाओं में, रक्त प्रवाह ठंडा होता है और कभी पुरुषों से ज्यादा गर्म होता है। शोध से पता चला है कि महिलाओं में ओव्यूलेशन के आसपास ठंड महसूस होती है, जब एस्ट्रोजन का स्तर अधिक होता है।

इसे भी पढ़ें-

दिनभर की थकान मिटाने के लिए कुछ आसान उपाय, आजमाएं जरूर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।